tomato paratha is ready

tomato paratha recipe | टमाटर का पराठा |

tomato paratha is a flat indian bread made from tomato and wheat flour.

 

  • बनाने में लगने वाला कुल समय – 20 मिनट
  • तैयारी में लगने वाला समय – 10 मिनट
  • पकाने में लगने वाला समय – 10 मिनट

 

वैसे तो जब भी भरवां पराठों का जिक्र होता है, ज्यादातर आलू पराठा, मूली पराठा या गोभी पराठे का जिक्र होता है। लेकिन एक ऐसा पराठा भी है जो इन भरवां पराठों को स्वाद के मामले में टक्कर देता है और जिसे बनाना बेहद आसान भी है। ये है टमाटर का पराठा। हां, इसे आटे की लोई में भरकर नहीं, बल्कि आटा गूंथते वक्त उसमें मिलाकर बनाया जाता है। टमाटर का स्वाभाविक खट्टापन इस पराठे को एक अलग सा जायका देता है, इसलिए हम आपको कहेंगे कि इसे आप अपने घर पर जरूर ट्राई कीजिए। आपके साथ आपके बच्चों को भी Tomato Paratha जरूर पसंद आएगा।

 

ingredients for Tomato Paratha | सामग्री टमाटर का पराठा बनाने के लिए |

टमाटर (मिक्सी में पिसा हुआ) – 1/2 कप_tomato
गेहूँ का आटा – 1 से 1. 5 कप या ज़रुरत के अनुसार_wheat flour
लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार_red chilli powder
नमक – स्वादानुसार_salt
जीरा – 1/2 टीस्पून_cumin seeds
तेल (मोइन के लिए) – 1 टीस्पून_oil
तेल – ज़रुरत के अनुसार (पराठा सेकने के लिए)_oil

 

Tomato Paratha Recipe In Hindi | टमाटर का पराठा बनाने की विधि |

आटा गूंधना 

टमाटर का पराठा बनाने के लिए, एक बर्तन में पिसा हुआ टमाटर लें, उसमें धीरे-धीरे करके उतना गेहूं का आटा डालते जाएँ जितने में की आटा टमाटर के पेस्ट से ही गूंध जाए। मतलब आटा गूंधने के लिए ऊपर से पानी डालने की ज़रुरत न पड़े। फिर इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा और 1 टीस्पून तेल डालकर मिलाएं और थोड़ा कड़ा आटा गूंधकर उसे 5-7 मिनट के लिए ढककर रख दें।

 

पराठा बेलना 

फिर गूंधे आटे का एक मध्यम आकार के नींबू जितना बड़ा हिस्सा लें और गेंद की तरह उसे गोल कर लें। इस गोल हिस्से को लोई कहते हैं। चकले बेलन की मदद से इस लोई से एक मध्यम आकार का गोल पराठा बेल लें। पराठा बेलते समय अगर ज़रुरत लगे तो थोड़ा सूखा आटा छिड़क सकते हैं।

* पराठा अच्छा बनाने के लिए, पराठा बेलते समय लोई को पहले थोड़ा छोटा बेल लें। फिर गूंधे आटे का अंगूर के बराबर हिस्सा लें और उसे एक तरफ से तेल में डुबाकर, छोटे बेले हुए पराठे के बीच में रख दें। फिर इस हिस्से को छोटे बेले हुए पराठे की सब तरफ को ऊपर उठाते हुए पैक (pack) कर दें। इस पैकेट (packet) को ऊपर से हल्का सा दबाएं और फिर इस लोई से पराठा बेलें। ऐसा करने से पराठे अच्छे से फूलते हैं और स्वादिष्ट बनते हैं।

 

पराठा सेकना

अब गरम तवे पर पराठा डालें और मध्यम आंच पर पराठे के एक तरफ हल्के भूरे (golden brown) दाने आने तक सेकें। फिर पराठा पलट दें और दूसरी तरफ भी हल्के भूरे दाने आने दें। उसे बाद पराठे के दोनों तरफ थोड़ा तेल लगाकर, बड़ी चम्मच या करछी (spatula) की मदद से कुरकुरा और भूरा होने तक सेकें। Tomato Paratha तैयार है, इसे किसी भी तरह के अचार के साथ सर्व करें। इसी तरह बचे हुए आटे से और भी पराठे बना लें।

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: