tasty til khoya ladoo are ready to eat

Til Khoya Ladoo Recipe |til mawa ladoo| तिल मावा लड्डू

til khoya ladoo is a sweet dish made from white sesame seeds (til) and mawa (khoya).

 

til khoya laddoo – how to make til khoya ladoo – til khoya laddu recipe – til mawa ladoo –

तिल का इस्तेमाल खासतौर पर जाड़े के मौसम (winter season) में सेहत (health) के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए इस ऋतु में तिल से बने तरह-तरह के व्यंजन (cuisines) आपको देखने को मिलते हैं जैसे तिल का लड्डू, तिल की चिक्की आदि। हम यहाँ तिल के लड्डू बनाने वाले हैं। तिल से अलग-अलग तरह के लड्डू बनाये जाते हैं जैसे तिल गुड़ लड्डू, तिल मावा लड्डू आदि। लजीज़ खाना आपके लिए तिल और मावा से बने लड्डू लेकर आया है, जिन्हें बनाना बेहद आसान (easy) है और खाने में ये बेहद स्वादिष्ट (tasty) हैं।

तिल मावा लड्डू (til mawa ladoo) बनाने के लिए सफ़ेद तिल (sesame seeds) और मावे (mawa) को अलग-अलग सेका (roast) जाता है। फिर इनका मिश्रण (mixture) तैयार करके लड्डू बनाये जाते हैं।

तिल-मावा लड्डू बहुत नरम (soft) होते हैं, इस वजह से बच्चे भी इसे आसानी से खा सकते हैं। ये लड्डू बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी काफी पसंद होते हैं। सिके मावे (roasted mawa) से बने होने की वजह से लड्डू को बनाकर डब्बे में भरकर आराम से 15 दिनों तक लिए भी रखा जा सकता है।

लोग इन्हें मकर संक्रान्ति (makar sankranti) के पर्व पर भी बनाते हैं। आइये देखते हैं तिल मावा लड्डू बनाने की विधि (til mawa ladoo recipe)।

सामग्री तिल मावा लड्डू के लिए | ingredients for til khoya laddu |

  • सफेद तिल- 250 ग्राम
  • मावा- 500 ग्राम
  • शक्कर का बूरा- 350 ग्राम
  • मेवा (बारीक कटी चिरौंजी, बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता)- इच्छानुसार
  • इलायची पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच (टीस्पून)

तिल मावा लड्डू बनाने की विधि | til mawa ladoo recipe |

तिल को सेकना – roasting til

1) तिल मावा लड्डू (til mawa laddu) बनाने के लिए, एक कड़ाही में तिल डालकर मध्यम आंच पर हल्का गुलाबी (light pink) होने तक बीच-बीच में चम्मच से हिलाते हुए सेक लें.

2) सिके तिल को ठंडा होने दें. ठंडा होने पर तिल को मिक्सर (mixer) में डालकर दरदरा पीस (coarsely grind) लें और एक तरफ रख दें.

 

मावे को सेकना – roasting mawa

3) अब हमें मावा सेकना है, मावा सेकने के लिए, दूसरी कड़ाही में मावा को भी मध्यम आंच पर बीच-बीच में चम्मच से हिलाते हुए घी छोड़ने तक सेकें. या चाहें तो जिस कड़ाही में तिल को सेका था उसी कड़ाही को खाली कर लें और उसी में मावा सेक लें.

 

लड्डू का मिश्रण तैयार करना – making mixture for laddu

4) मावा ठंडा होने पर उसमें दरदरा पिसा हुआ तिल, शक्कर का बूरा, इलायची पाउडर और मेवे डालकर अच्छे से मिला लें. तिल मावा लड्डू बनाने के लिए मिश्रण (mixture) तैयार है.

 

लड्डू बनाना – making ladoo

5) मनचाहे जितने बड़े आकार (size) के लड्डू बनायें; उन्हें खुद भी खाएं और ओरों को भी खिलाएं.

*लड्डू बनाने के लिए एक हथेली में थोड़ा लड्डू बनाने वाला मिश्रण लें और उसे मुट्ठी में दबा-दबाकर गोल आकार (round shape) दें। चाहें तो दूसरी हथेली की मदद से मिश्रण को दबाएं और गोल कर लें। इस तरह से सारे मिश्रण के गोल-गोल लड्डू बना लें।

6) तिल मावा लड्डू को एक डब्बे (container) में भरकर रखें और जब भी खाने का मन हो लड्डू को डब्बे में से निकालकर उनका मज़ा लें.

नोट – मावा सिका होने की वजह से तिल मावा लड्डू 15 दिनों तक आराम से डब्बे में भरकर रखे जा सकते हैं.

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: