strawberry smoothie is ready

strawberry smoothie recipe | स्ट्रॉबेरी स्मूथी रेसिपी |

strawberry smoothie is a strawberry flavoured drink made mainly from fresh strawberry and milk.

  • बनाने में लगने वाला कुल समय – 5 मिनट

 

how to make strawberry smoothie |

स्ट्रॉबेरी स्मूथी का मज़ा किसी भी मौसम में लिया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी स्मूथी बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय है।  इसका एक फायदा यह भी है कि स्मूथी के बहाने बच्चे दूध पी लेते हैं।

स्ट्रॉबेरी स्मूथी बनाने के लिए हमने स्ट्रॉबेरी को दूध और क्रीम के साथ पीस लिया है।  स्ट्रॉबेरी स्मूथी पीकर पेट बहुत हद्द तक भर जाता है क्यूंकि स्मूथी थोड़ी गाढ़ी होती है।

वैसे तो कई तरीके होते हैं स्ट्रॉबेरी स्मूथी बनाने के लिए, लेकिन हम यहाँ एक आसान तरीके से स्ट्रॉबेरी स्मूथी बना रहे हैं और बहुत ही कम सामग्री के साथ। आइये देखते हैं स्ट्रॉबेरी स्मूथी बनाने की सिंपल सी रेसिपी।

 

सामग्री स्ट्रॉबेरी स्मूथी के लिए

———

दूध (ठंडा) – 1/2 गिलास
स्ट्रॉबेरी – 1/2 गिलास
फ्रैश क्रीम (कम फैट वाली) – 1 टेबलस्पून
पिसी चीनी – 2 टीस्पून

 

 

स्ट्रॉबेरी स्मूथी बनाने की विधि | strawberry smoothie recipe in hindi |

1. स्ट्रॉबेरी स्मूथी बनाने के लिए, पहले स्ट्रॉबेरी की पत्तियाँ निकाल लें। फिर स्ट्रॉबेरीज को पानी से अच्छी तरह से धो लें।

washed strawberry to make strawberry smoothie

 

2. धुली हुई स्ट्रॉबेरीज को पानी से निकाल कर, मिक्सर जार में डालें और 2  टेबलस्पून दूध डालकर अच्छे से पीस लें। स्ट्राबेरी के अच्छे से पिसने तक या उनका पेस्ट होने तक उन्हें पीसें।

3. अब क्रीम, चीनी और बचा हुआ दूध, पिसी हुई स्ट्रॉबेरी के साथ मिक्सर जार में डालें। (अगर दूध ठंडा नहीं है तो बर्फ़ को कूट कर डाल सकते हैं, लेकिन फिर दूध थोड़ा कम ही मिलाएं ताकि स्मूथी गाढ़ी रहे)

making of strawberry smoothie

4. मिक्सर जार में सारी सामग्री के अच्छे से पिसने तक उन्हें पीस लें। स्ट्रॉबेरी स्मूथी (strawberry smoothie) तैयार है, इसे गिलास में डालकर स्ट्रॉबेरी से सजाएं और ठंडी सर्व करें।

इस रेसिपी से जुड़े सुझाव – स्ट्रॉबेरी स्मूथी में दूध और क्रीम के अलावा थोड़ा दही भी डाल सकते हैं।

2 comments

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: