karela fry recipe | करेला फ्राई रेसिपी |

karela fry are the crispy, deep fried pieces of bitter gourd. it can be served with roti-paratha or dal-rice.

 

details of time required to make karela fry are given below –

  • तैयारी का समय – 1 घंटा 30 मिनट
  • पकाने का समय – 15 मिनट
  • कुल समय – 1 घंटा 45 मिनट
  • dish – main course
  • serving – 3 people

 

 

karela fry are ready to serve

how to make karela fry 

करेला (bitter gourd), नाम सुनते ही जाने कितने लोगों के नाक, मुंह सिकुड़ने लगते हैं। करेले के कड़वेपन की वजह से बहुत लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। और वहीँ दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कि करेले को बेहद शौक से खाते हैं। ऐसे ही करेले के शौक़ीन लोगों में, मैं खुद भी हूँ।

जब मैं छोटी थी तब मुझे भी दूसरे बच्चों की तरह करेला खाना बिलकुल पसंद नहीं था। लेकिन मेरी माँ कैसे भी करके, मेरा करेले का टेस्ट develop कराना चाहती थीं। शायद इसीलिए क्यूंकि करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसी वजह से वो अलग-अलग तरह से करेले बनाती थीं कि शायद किसी तरह की सब्ज़ी मैं खा लूँ, लेकिन मैं मुंह पर रखती तक नहीं थी।

एक बार उन्होंने करेला फ्राई बनाया और तब मैंने पहली बार करेला खाने की हिम्मत की। ये तो मैं नहीं कहूँगी कि मुझे उस वक़्त करेला बहुत अच्छा लगा लेकिन हाँ ये ज़रूर बोल सकती हूँ कि थोड़ा-थोड़ा ठीक ज़रूर लगा। उस दिन से मैंने करेला खाना शुरू किया और आज करेला मेरी favourite सब्ज़ियों में से एक है। इस तरह धीरे-धीरे मुझे करेला पसंद आने लगा। thanks to karela fry जिससे मेरी करेले खाने की शुरुआत हुई।

करेला फ्राई बनना बहुत आसान होता है। karela fry बनाने के लिए करेले के टुकड़ों को तल लिया जाता है और फिर उन पर मसाला छिड़का जाता है। तले होने की वजह से ये जल्दी ख़राब नहीं होते और इसीलिए सफर में ले जाने के लिए ये एक बढ़िया item है।

मैं karela fry को पराठे या दाल-चावल के साथ परोसती हूँ। हाँ, आप चाहें तो इन्हें रोटी के साथ भी परोस सकते हैं। रोटी के साथ अकेले खाने में ये थोड़े सूखे लग सकते हैं इसीलिए साथ में कोई दाल या सब्ज़ी भी परोसी जा सकती है। आइये देखते हैं घर पर आसानी से करेला फ्राई बनाने का तरीका।

सामग्री करेला फ्राई बनाने के लिए – ingredients for karela fry –

  • करेला – 250 ग्राम
  • नमक – ज़रुरत के अनुसार
  • लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
  • धनिया पाउडर – स्वादानुसार
  • अमचूर पाउडर – स्वादानुसार
  • गरम मसाला पाउडर – 2 चुटकी
  • तेल (करेले तलने के लिए) – ज़रुरत के अनुसार
  • पानी (करेले धोने के लिए) – ज़रुरत के अनुसार

 

करेले फ्राई बनाने के लिए विधि – karela fry recipe –

cutting of karela

karela fry बनाने के लिए, पहले बाजार से थोड़े लंबे और पतले करेले ले आइये। फिर इन करेलों को अच्छी तरह धो लें। अब हर करेले के दोनों सिरों को काटकर हटा दें। सिरों को थोड़ा सा ही काटना है। करेले को मध्यम साइज के गोल टुकड़ों में काट लें। टुकड़े ज़्यादा मोटे या ज़्यादा पतले न हों।

एक बर्तन में इतना पानी लें जितने में ये करेले के टुकड़े पूरी तरह से डूब न पाएं। पानी में लगभग एक टेबलस्पून नमक डालकर मिलाएं। अब करेले के टुकड़ो को इस पानी में डाल दें और लगभग एक घंटे तक उन्हें पानी में ही रहने दें। करीब एक घंटे बाद करेले के टुकड़ो को पानी में निकाल लें और इन्हें नल के नीचे मतलब ज़्यादा पानी में अच्छे से धो लें। ऐसा करने से करेलों का कड़वापन कम हो जाता है।

round bitter gourd slices to make karela fry

धोने के बाद इन करेलों के टुकड़ों को मुट्ठी में रखकर निचोड़ लें और इन्हें एक सूती कपड़े या बड़ी चन्नी में फैलाकर रख दें ताकि करेले के टुकडो का पानी सूख जाएँ। लगभग आधे घंटे में करेले सूख जाएंगें।

 

frying of karela

जब करेले के टुकड़े थोड़े सूखे हो जाएँ तब कड़ाही में तेल गरम होने के लिए रख दें। कड़ाही में करेले तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में तेल डालें। तेल को पहले तेज़ आंच पर गरम कर लें। फिर आंच को मध्यम करें और उसके बाद करेले के टुकड़ों को एक – एक करके कड़ाही में डालें।

frying karela slices to make karela fry

जितने टुकड़ें एक बार में कड़ाही में अच्छे से आ जाएँ उतने ही डालें बाकी को अगली बार में तल लें। मध्यम आंच पर करेले के टुकड़ों को हल्का भूरा (golden) होने तक तल लें। लेकिन बीच – बीच में करेलों को छेद वाली चम्मच (झारी) की मदद से हिलाते रहें ताकि करेले के टुकड़े सब तरफ से अच्छे से सिक जाएँ।

सिकने के बाद करेले के टुकड़ों को एक एब्सॉरबेन्ट पेपर (absorbent paper) पर निकाल लें। बस अब इनपर मसाला छिड़कें और तैयार कर लें karela fry.

fried bitter gourd slices for karela fry

 

mixing spices

गरम – गरम करेले के टुकड़ों पर स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर और दो चुटकी गरम मसाला पाउडर छिड़कर मिला लें। गरम – गरम टुकड़ों पर मसाला छिड़कने से वो अच्छी तरह से करेले पर लग जाता है इसीलिए गरम टुकड़ों पर ही मसाला छिड़कना सही रहता है।

karela fry is ready

karela fry परोसने के लिए तैयार हैं। इन्हें पराठा या दाल-चावल के साथ परोसें।

karela fry are ready to serve
karela fry recipe
Print Recipe
karela fry are the crispy, deep fried pieces of bitter gourd. they can be served with paratha or dal-rice.
Servings Prep Time
3 people 1.5 hour
Cook Time
15 minute
Servings Prep Time
3 people 1.5 hour
Cook Time
15 minute
karela fry are ready to serve
karela fry recipe
Print Recipe
karela fry are the crispy, deep fried pieces of bitter gourd. they can be served with paratha or dal-rice.
Servings Prep Time
3 people 1.5 hour
Cook Time
15 minute
Servings Prep Time
3 people 1.5 hour
Cook Time
15 minute
Ingredients
Servings: people
Instructions
  1. to make karela fry, cut both the ends of bitter gourd. then cut round slices of bitter gourd. slices should neither too thin or too thick.
  2. take water in a bowl to soak bitter gourd slices, mix approximately 1 tablespoon salt in it. then put bitter gourd slices in it. allow the slices to remain in water approximately for 1 hour.
  3. take out the slices from bowl and wash them properly with water under the tap.
  4. squeeze these slices in fist. keep squeezed slices on a cotton cloth or on large sieve approximately for half an hour, so that the slices become little dry.
  5. heat oil in a pan, fry bitter gourd slices on medium flame till they become golden brown but stir occasionally.
  6. take out the slices on absorbent paper, sprinkle all the spices on them according to taste.
  7. karela fry is ready to serve.
Share this Recipe
Powered byWP Ultimate Recipe

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: