rasgulla are ready to eat

rasgulla recipe | रसगुल्ला रेसिपी | recipe of rasgulla

rasgulla are the soft, sweet balls of  chaina (splitted milk) which are dipped in sugar syrup. it is one of the very famous bengali sweets.

 

rasgulla are ready to eat

 

  • बनाने में लगने वाला कुल समय – 1 घंटा 30 मिनट
  • तैयारी का समय – 50 मिनट
  • पकाने का समय – 40 मिनट
  • 1 लीटर दूध के छैने से मध्यम आकर के लगभग 10 रसगुल्ला बनेंगे
  • dish – dessert

 

rasgulla recipe | how to make rasgulla |

रसगुल्ला (rasgulla) या रोसोगोल्ला (rosogolla) सबसे मशहूर (famous) बंगाली मिठाइयों (bengali sweets) में से एक है। मिठाई भले ही बंगाली है लेकिन देश भर में ये बेहद लोकप्रिय (popular) है। दूध के छैने या छेने से बनी, चीनी की चाशनी में डूबी हुई सफ़ेद बॉल्स (white balls) की तरह दिखते हैं रसगुल्ले। रसगुल्ले खाने में बहुत नरम (soft) होते हैं और मुँह में डालते ही घुल से जाते हैं।

गर्मियों में ज़्यादातर लोग मिठाई की जगह पर आइसक्रीम (ice cream) खाना और खिलाना पसंद करते हैं क्यूंकि वो ठंडी होती है। लेकिन रसगुल्ला भी एक ऐसी मिठाई है जो कि ठंडी ही खाई जाती है इसीलिए गर्मियों के दिनों में इसे भी मज़े से खाया जा सकता है।

मैंने कई रसगुल्ला रेसिपी (rasgulla recipe) try की हैं और कई बार ऐसा हुआ कि मेरा रसगुल्ला (rasgulla) अच्छा नहीं बनता था। रसगुल्ला कभी फट जाता था तो कभी एकदम कड़ा हो जाता था। लेकिन मेरा बहुत मन होता था कि मैं घर में अच्छे रसगुल्ले बना पाऊं और आखिर में मुझे एक ऐसी रसगुल्ला रेसिपी (rasgulla recipe) मिल ही गई जिससे मेरा रसगुल्ला एकदम सफ़ेद और नरम बना। वही रसगुल्ला रेसिपी मैं आपके साथ share कर रही हूँ।

रसगुल्ला रेसिपी के चार main steps हैं –
1. छैना बनाना
2. रसगुल्ला बॉल्स बनाना
3. चीनी की चाशनी बनाना
4. रसगुल्ला बॉल्स को पकाना

रसगुल्ला अच्छा बने इसके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है कि छैना एकदम सही बने। रसगुल्ला रेसिपी के लिए छैना न तो ज़्यादा सूखा होना चाहिए और न ही ज़्यादा गीला। छैना एकदम नरम होगा तो रसगुल्ला भी नरम बनेगा। मैं रसगुल्ला बनाने के लिए टोंड दूध (toned millk) मतलब कम मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करती हूँ।

रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री | ingredients to make rasgulla |

रसगुल्ला के बॉल्स बनाने के लिए 

  • दूध (टोंड) – 1 लीटर
  • नींबू का रास – 1.5-2 टेबलस्पून
  • अरारोट – 1 टीस्पून

चाशनी के लिए         

  • चीनी – 1 कप
  • पानी – 5 कप
  • दूध – 2 टीस्पून (अगर जरूरत पड़े तो)

 

रसगुल्ला बनाने की रेसिपी | rasgulla recipe in hindi |

1. रसगुल्ला बनाने के लिए, पहले हम रसगुल्ला बॉल्स बनाएंगे। रसगुल्ला बॉल्स बनाने के लिए हमें छैना चाहिए। तो आइये पहले हम छैना बना बना लेते हैं। छैना बनाने के लिए दूध को एक भगोने में डालकर तेज आंच पर उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाये तब आंच को धीमी कर दें और धीरे-धीरे नीम्बू का रस दूध में डालें। दूध को चम्मच से हिलाएँ। चम्मच में आपको दूध के कुछ दानें दिखाई देंगे। दाने दिखने का मतलब है कि दूध फटने लगा है मतलब छैना बनना शुरू हो गया है। यदि आपको लगे कि दूध अच्छे से नहीं फट रहा है तो थोड़ा और नीम्बू का रस इसमें डाल दें। दूध को तब तक फटने दें जब तक कि दूध का पानी और छैना अलग न हो जाएँ। छैना और पानी के अलग होते ही गैस बंद कर दें।

एक बड़े बर्तन के ऊपर एक बड़ी चन्नी रखें और फटा हुआ दूध छन्नी (sieve) में डाल दें। छैना चन्नी में इकट्ठा हो जाएगा और पानी नीचे रखे हुए बर्तन में। छैने को हल्के हाथ से थोड़ा दबाएँ और उसे करीब 1 घंटे के लिए चन्नी में ही रहने दें ताकि अतिरिक्त पानी छेने में से निकल जाए।

चाहें तो छैने को सूती कपड़े (cotton cloth) से भी छान सकते हैं। छानने के बाद छैने को सूती कपड़े में लपेटकर उसकी पोटली बनाकर लगभग एक घंटे के लिए टांग दें ताकि छैने का अतिरिक्त पानी निकल जाए। हाँ, पोटली बनाते समय छैने को पहले  हल्का निचोड़ लें और फिर उसकी पोटली बनायें।

chena for rasgulla recipe

 

2. छैने को थाली में निकाल लें और हथेली से उसे लगभग 4-5 मिनट के लिए मसलें (mash)। इससे छैना चिकना हो जाएगा।

mashing chaina to make rasgulla

 

3. अब छैने में अरारोट मिलाएं और उसे 4-5 मिनट के लिए या छैने के आटे की तरह चिकना होने तक उसे मसलें।

mashed chaina for rasgulla recipe

 

4. अब चाशनी (syrup) बना लीजिए। चाशनी बनाने के लिए, एक चौंड़े और गहरे बर्तन जैसे कि भगोना या प्रेशर कुकर में पानी और चीनी डालकर तेज आंच पर रख दें। इसमें दूध भी डाल दें ताकि चाशनी की गंदगी साफ़ हो जाए। अगर चीनी में गंदगी होगी तो वो पानी में ऊपर तैरने (float) लगेगी। तैरती हुई गंदगी को चम्मच से हटा दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि चाशनी साफ़ न हो जाए। यदि चीनी में गंदगी नहीं होगी तो चाशनी पर किसी तरह की गंदगी नहीं तैरेगी।

making sugar syrup for rasgulla recipe

 

5. जब तक चाशनी में उबाल आता है तब तक हम रसगुल्ला बॉल्स बना लेते हैं। इसके लिए मसले हुए छैने के छोटे आकार के नीम्बू जितना टुकड़ा लें और उसे गेंद की तरह गोल कर लें। इसी तरह सारे छैने के रसगुल्ला बॉल्स बना लें। रसगुल्ला बॉल्स (rasgulla balls) पकने के बाद फूलकर लगभग दो गुना (double) हो जाती हैं इसीलिए उनका आकार थोड़ा छोटा ही रखें।

rasgulla balls

 

6. जब चाशनी में उबाल आ जाये और चीनी पूरी तरह से घुल जाए तब आंच को मध्यम तेज कर दें और रसगुल्ला बॉल्स को एक-एक करके उसमें डाल दें।

cooking rasgulla in sugar syrup

 

7. अब भगोने को या कुकर को ढक दें। यदि कुकर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि कुकर को सिर्फ ढकना है, ढक्क्न को बंद नहीं करना है।

covered rasgulla while cooking them in sugar syrup

 

8. करीब 20 मिनट बाद ढक्क्न हटा कर देखें। रसगुल्लों का आकार फूल कर दोगुना हो गया होगा। अब गैस को बंद करें और रसगुल्लों को चाशनी में रहने दें।

cooked rasgulla

 

9. रसगुल्ला (rasgulla) तैयार हैं लेकिन अभी ये गरम हैं इसीलिए अभी इन्हें न खाएं। इन्हें ठंडा होने के बाद ही खाएं। रसगुल्ले जब सामान्य तापमान पर आ जाएँ  तब इन्हें कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर एकदम ठंडे-ठंडे रसगुल्लों का मज़ा लें।

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: