rava pani puri are ready to enjoy

pani puri recipe in hindi | पानी पूरी रेसिपी |

pani puri are crispy, puffed pooris which are served by filling a mixture of boiled potatoes and spicy water.

rava pani puri are ready to enjoy

pani puri | how to make pani puri |

Pani Puri से मतलब होता है छोटी-छोटी फूली हुई (puffed) कुरकुरी (crispy) पूरियां जिसमें चटपटा पानी (spicy water) और आलू का मसाला (potato stuffing) भरकर खाया जाता है। पूरी में अलग-अलग तरह का मसालेदर पानी भरा जाता है जैसे कैरी का पानी, इमली का पानी आदि। कुछ लोग खट्टा (sour) पानी पसंद करते हैं और कुछ लोग मीठा (sweet) पानी। पानी के अलावा पूरी में मसाला भरा जाता है जो आमतौर पर उबले आलू (boiled potato) से बना होता है। लेकिन कई जगह इसमें बूंदी से बना हुआ मसाला या सफ़ेद मटर का मसाला भरकर खाया जाता है।

मैं मध्य भारत (Madhya Pradesh) में रही हूँ और वहां तो pani puri में आलू का मसाला भरा जाता है। लेकिन जब मैं मुम्बई में रहती थी तब मैंने वहां देखा की पानी पूरी में सफ़ेद मटर का मसाला भरा जाता है और वो भी गरम। मुम्बई में पानी पूरी खिलाने के बाद एक सूखी पूरी भी दी जाती है जिसमें थोड़ा सफ़ेद मटर का मसाला और बारीक नमकीन सेव डाले जाते हैं। पानी पूरी (pani puri) खाने के बाद अंत (last) में एक सूखी पूरी खाई है जिससे मुँह में तीखापन थोड़ा कम महसूस होता है।

pani puri या गोलगप्पे या पुचका (puchka) या पानी टिक्की, जाने कितने अलग-अलग नाम होते हैं इनके। पानी पूरी देश भर में प्रसिद्ध हैं। खासकर महिलायों (ladies) के बीच पानी पूरी बेहद लोकप्रिय (popular) हैं। पानी पूरी सालभर खाई जाती हैं। भारत में कई जगह जैसे पूर्व, पश्चिम, उत्तर की तरफ के शहरो (cities) में सड़क के किनारे शाम के समय ढेरों पानी पूरी बेचने वाले दिखाई पड़ते हैं। पानी पूरी सड़क के किनारे खड़े ठेलों के अलावा काफी रेस्टोरेंट (restaurants) में भी मिलती है। pani puri एक बहुत ही लोकप्रिय चाट (chaat) है।

मुझे किसी ने बताया कि कई पार्टियों में pani puri का खेल (game) भी खेला जाता है जैसे किटी पार्टी (kitty party) में। मतलब एक मिनट में कौन कितनी pani puri खा सकता है – ये एक किटी पार्टी गेम (kitty party game) भी होता है। जो ज़्यादा खा पाता है वो जीत जाता है।

pani puri अगर घर में बनाकर खाने का मन हो तो लोग अकसर लोग पानी तो घर पर बना लेते हैं लेकिन पूरी बाजार से ले आते हैं। क्यूंकि उनका ऐसा मानना होता है कि घर पर बनाई पूरी अच्छी नहीं बनती।

लेकिन नीचे दी गई रेसिपी से एक बार पूरी बनाकर तो देखिये कि घर में बनाई गई पूरी कितनी मज़ेदार होती है। इस रेसिपी में पूरी बनाने के लिए सिर्फ एक सामग्री (ingredient) का इस्तेमाल हुआ है। इसे बनाना बहुत आसान है।

यकीन मानिये अगर आप ने घर में बनाई हुई ये पूरी एक बार खाली तो आप बाजार से पूरी लाना बंद कर देंगें और घर पर ही पानी के साथ- साथ पूरी बनाना शुरू कर देंगें। आइये देखते हैं पानी पूरी की रवा पूरी बनाने की रेसिपी (pani puri recipe).

 

सामग्री पानी पूरी बनाने के लिए | ingredients requuired to make pani puri |

  • सूजी / रवा – 1 कप    [बाज़ार में 2 तरह की सूजी मिलती है – बारीक और मोटी, यहाँ पानी पूरी की पूरी बनाने के लिए बारीक सूजी का इस्तेमाल कर रहे हैं]
  • तेल – पूरी तलने के लिए
  • पानी – ज़रुरत के अनुसार

 

 

Pani Puri Recipe In Hindi | पानी पूरी बनाने की विधि |

knead dough

1. रवे वाली pani puri की पूरी बनाने के लिए, एक बर्तन में रवा लें, उसमें धीरे-धीरे कुनकुना पानी मिलाते हुए बहुत कड़ा या कड़क आटा गूंध लें। इस आटे को गीले सूती कपड़े (cotton cloth) में लपेटकर, 2-3 घंटे के लिए ढककर रख दें।

dough to make pani puri

 

rolling out puri

2. इसके बाद गूंधे आटे को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें (हर हिस्सा लगभग अंगूर के आकार का हो), अगर ज़्यादा छोटी पूरी (puri) बनाना चाहते हैं तो आटे के ज़्यादा छोटे-छोटे हिस्से करें। हिस्सों का साइज (size) पूरी के साइज के हिसाब से रखना है। हर हिस्से को बॉल की तरह गोल कर लें। और फिर गोल किये हुए हिस्सों को चपटा कर लें।

flatten portions of dough to make pani puri

 

 

3. चकले पर इस चपटे हिस्से को रखकर बेलन की मदद से छोटी और पतली पूरी बेल लें। इन पूरियों को एक गीले सूती कपड़े पर फैला लें और ऊपर से दूसरा गीला सूती कपड़ा इन पर ढक दें।

making of pani puri

 

 

4. पूरियों को ढकने के बाद, ढके हुए कपड़े पर थोड़ा पानी छिड़क (sprinkle) दें। पूरियों को गीले कपड़े से 8-10 मिनट के लिए ढका रहने दें।

preparing pani puri

 

frying of puri

5. कड़ाही में इतना तेल लें कि लगभग आधी कड़ाही तेल से भर जाए। तेल को पहले तेज (hot) आंच पर अच्छे से गरम कर लें फिर आंच को मध्यम (medium) करके उसमें एक-एक करके पूरियां डालें और मीडियम आंच पर ही पूरी के भूरा (brown) और कुरकुरा (crispy) होने तक तल लें। कड़ाही में एक बार में उतनी ही पूरियां डालें जितनी कड़ाही में आसानी से आ जाएँ, बाकी पूरियों को अगली बार में तलें।

frying of pani puri

 

 

6. pani puri खाने के लिए करारी पूरियां तैयार हैं। इन्हें अपनी पसंद के चटपटे पानी और आलू या अन्य किसी मसाले के साथ खाएं और दूसरों को भी खिलाएं।

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: