Malai Sandwich Recipe in hindi | मलाई सैंडविच रेसिपी |

malai sandwich is a sweet dish in which cream is stuffed between paneer made sweet slices.

 

malai sandwich

मलाई सैंडविच, छैने से बनने वाली एक मिठाई है। छैने के टुकड़ों के बीच में क्रीम भरकर मलाई सैंडविच बनाया जाता है। हाँ, malai sandwich बनाने में थोड़ी मेहनत तो है लेकिन खाने में ये बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। आइये देखें malai sandwich banane ki vidhi.

 

ingredients for malai sandwich | मलाई सैंडविच बनाने के लिए सामग्री |

  • दूध (फुल क्रीम) – 1 लीटर (milk)
  • नींबू का रस – 1.5-2 टेबलस्पून (lemon juice)
  • अरारोट – 2 टीस्पून (araroot)
  • व्हिप्पड क्रीम (भरावन के लिए) – ज़रुरत के अनुसार (whipped cream)
  • चेरी (सजाने के लिए) – ज़रुरत के अनुसार (cherry)
  • पानी (चाशनी में ऊपर से डालने के लिए) – ज़रुरत के अनुसार (water)

चाशनी के लिए      

  • चीनी –  4 कप (sugar)
  • पानी –  2 कप (water)

 

मलाई सैंडविच बनाने की विधि | malai sandwich recipe in hindi |

making of chaina

मलाई सैंडविच बनाने के लिए, पहले हम छैना बनायेंगें। छैना बनाने के लिए दूध को एक भगोने में डालकर तेज आंच पर उबलने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाये तब आंच को धीमी कर दें और धीरे-धीरे नीम्बू का रस दूध में डालें। दूध को चम्मच से हिलाएँ। चम्मच में आपको दूध के कुछ दाने दिखाई देंगे। दाने दिखने का मतलब है कि दूध फटने लगा है मतलब छैना बनना शुरू हो गया है। यदि आपको लगे कि दूध अच्छे से नहीं फट रहा है तो थोड़ा और नीम्बू का रस इसमें डाल दें। दूध को तब तक फटने दें जब तक कि दूध का पानी और छैना अलग न हो जाएँ। छैना और पानी के अलग होते ही गैस बंद कर दें।

एक बड़े बर्तन के ऊपर एक बड़ी चन्नी रखें और फटा हुआ दूध छन्नी में डाल दें। छैना चन्नी में इकट्ठा हो जाएगा और पानी नीचे रखे हुए बर्तन में। छैने को साफ़ पानी से अच्छी तरह से धो लें। छैने को हल्के हाथ से थोड़ा दबाएँ और उसे करीब 1 घंटे के लिए चन्नी में ही रहने दें ताकि अतिरिक्त पानी छेने में से निकल जाए। चाहें तो छैने को सूती कपड़े से भी छान सकते हैं। छानने के बाद छैने को सूती कपड़े में लपेटकर उसकी पोटली बनाकर लगभग एक घंटे के लिए टांग दें ताकि छैने का अतिरिक्त पानी निकल जाए। हाँ, पोटली बनाते समय छैने को पहले हल्का निचोड़ लें और फिर उसकी पोटली बनायें।

 

making of malai sandwich

छैने को थाली में निकाल लें और हथेली से उसे लगभग 4-5 मिनट के लिए मसल लें। इससे छैना चिकना हो जाएगा। अब छैने में अरारोट मिलाएं और उसे 4-5 मिनट के लिए या छैने के आटे की तरह चिकना होने तक उसे मसलें।

अब चाशनी बना लीजिए। चाशनी बनाने के लिए, एक चौंड़े और गहरे बर्तन जैसे कि भगोने में 2 कप पानी और चीनी डालकर तेज आंच पर रख दें। इसमें 1/2 टीस्पून दूध भी डाल सकते हैं ताकि चाशनी की गंदगी साफ़ हो जाए। अगर चीनी में गंदगी होगी तो वो पानी में ऊपर तैरने लगेगी। तैरती हुई गंदगी को चम्मच से हटा दें। ऐसा तब तक करें जब तक कि चाशनी साफ़ न हो जाए। यदि चीनी में गंदगी नहीं होगी तो चाशनी पर किसी तरह की गंदगी नहीं तैरेगी।

जब तक चाशनी में उबाल आता है तब तक जो मसला हुआ छैना है उसके बड़े आकार के नीम्बू जितना हिस्सा लें और उसे गेंद की तरह गोल कर लें। इस गोले को दोनों हथेली के बीच रखकर उसे हल्का चपटा कर लें। इसी तरह सारे छैने के चपटे गोले बना लें।

जब चाशनी में उबाल आ जाये और चीनी पूरी तरह से घुल जाए तब आंच को मध्यम तेज कर दें और चपटे गोलों को एक-एक करके उसमें डाल दें।भगोने को ढक दें। करीब 5-7 मिनट बाद ढक्क्न हटा कर देखें। चाशनी थोड़ी गाढ़ी हो गई होगी। इसमें 1-2 टेबलस्पून पानी भगोने के साइड से डालें। पानी इतना ही डालें कि चाशनी में उबाल आता रहे और भगोने को फिर से ढक दें। 2 मिनट के बाद देखें या जब फिर से चाशनी गाढ़ी होने लगे तब दुबारा से इसमें 1-2 टेबलस्पून पानी भगोने के साइड से डाल दें। ऐसा लगभग 15-17 मिनट तक करते रहें। इसके बाद गोलों का साइज लगभग दोगुना हो जायेगा।

इन्हें चाशनी में रखे-रखे ही ठंडा होने दें और फिर 4-5 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इन्हें बीच से काटकर दो बराबर हिस्से कर लें। एक हिस्से पर अच्छे से व्हिप्पड क्रीम लगा दें और दूसरे हिस्से से इसे ढक दें। मलाई सैंडविच तैयार है, इसके ऊपर चेरी रखकर सजाएँ और ठंडा-ठंडा परोसें। इसी तरह और भी malai sandwich तैयार कर लें।

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: