gulab jamun are ready

Gulab Jamun Recipe | गुलाब जामुन रेसिपी |

gulab jamun are sugar syrup dipped deep fried balls of khoya.

 

gulab jamun are ready

 

how to make gulab jamun | gulab jamun recipe with khoya |

 

गुलाब जामुन, सबसे प्रसिद्ध मिठाइयों (dessert) में से एक है। हर मौसम में इसे खाया जा सकता है। गुलाब जामुन (gulab jamun) देखकर ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता है। ज़्यादातर पार्टी party ) के मेनू (menu) में भी गुलाब जामुन अपनी जगह बनाता है। और तो और ये एक ऐसी मिठाई है जो कि सड़क किनारे खड़े ठेलों (road side stalls) से लेकर पांच सितारा होटल (five star restaurant) में तक खाने के लिए मिलती है। कुछ त्यौहार (festivals) भी गुलाब जामुन के बिना अधूरे (incomplete) लगते हैं। बड़ों के साथ-साथ ये बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं। नए साल की पार्टी (new year party) में तो मैं हमेशा गुलाब जामुन ही बनाती हूँ।

मैं घर में बने हुए मावे (home made mava) से ही गुलाब जामुन (gulab jamun) बनाना पसंद करती हूँ। जब भी मैं घर में गुलाब जामुन बनाती हूँ तो मुझे ढेर सारे गुलाब जामुन बनाने पड़ते हैं क्यूंकि मेरे परिजन (family members) इसे बहुत शौक से खाते हैं, सिर्फ परिजन ही नहीं मैं मोहल्ले वालों (neighbours) को भी अपने हाथ से बनाये गए गुलाब जामुन खिलाती हूँ।यकीन मानिये ये नरम, स्वादिष्ट गुलाब जामुन खाते-खाते लोगों का पेट तो भर जाता है लेकिन मन नहीं भरता।

कई लोगों के मुँह से मैं सुनती हूँ कि वो जब घर में गुलाब जामुन बनाते हैं तो वो नरम (soft) नहीं बनते बल्कि कड़े (hard) हो जाते हैं। लेकिन नीचे दी गई रेसिपी से एक बार गुलाब जामुन बनाकर तो देखिये, वो कभी नहीं बिगड़ेंगें।

गुलाब जामुन अगर नरम नहीं बनेगें तो उनमें अंदर तक चाशनी (sugar syrup) नहीं जाएगी और इस वजह से उनके स्वाद में कमी रह जायेगी। इसीलिए बहुत ज़रूरी है कि सही विधि (method) से गुलाब जामुन बनाये जाएँ।

गरम हों या ठन्डे गुलाब जामुन तो हर तरह से स्वादिष्ट लगते हैं। तो आइये देखते हैं कि गुलाब जामुन को घर पर आसानी से कैसे बना सकते हैं।

 

दी गई सामग्री से मध्यम आकार वाले करीब 25 गुलाब जामुन बनाये जा सकते हैं।

सामग्री गुलाब जामुन के लिए

  • मावा- 500 ग्राम
  • सूजी बारीक – 2 छोटे चम्मच (टीस्पून)
  • गेहूं का आटा – 4 छोटे चम्मच (टीस्पून)
  • देशी घी – 2 छोटे चम्मच (टीस्पून)
  • देशी घी – गुलाब जामुन तलने के लिए

 

चाशनी के लिए 

  • शक्कर – 750 ग्राम
  • पानी -1.5 कप
  • दूध – आधा कप

गुलाब जामुन बनाने की विधि | gulab jamun recipe in hindi |

1) गुलाब जामुन बनाने के लिए, सर्वप्रथम मावा, सूजी, आटा और 2 टी स्पून घी को मिलाकर मसल (mash) लें। मसला हुआ मावे का मिश्रण रोटी के आटे की तरह नरम (soft) होना चाहिए। यदि मावा कड़क हो तो थोड़ा कुनकुना दूध (lukewarm milk) डालकर उसे नरम करें।

2) मसले मावे को आधा घंटे के लिए ढककर रख दें।

3) इस दौरान हम गुलाब जामुन के लिए चाशनी बना लेते हैं। चाशनी (sugar syrup) बनाने के लिए एक पतीले में शक्कर और पानी डालकर तेज़ आंच पर उबाल लें, फिर इसमें आधा कप दूध डालें।

4) दूध डालने से चाशनी में मैल आ जाएगा, उस मैल को छेद वाली झारी/चम्मच से निकालकर फेंक दें।

5) फिर एक तार (single strand) की चाशनी बनने तक इसे तेज आंच पर पकाएं। चाशनी बनने के बाद उसे ढककर रख दें।

*चाशनी में तार देखने के लिए, एक बूँद चाशनी को थोड़ा ठंडा करके हाथ के अंगूठे और ऊँगली के बीच में रखकर दबाएं और फिर अंगूठे और ऊँगली को धीरे-धीरे अलग करते हुए देखें कि चाशनी में कितने तार दिख रहे हैं। जब अंगूठे और ऊँगली को अलग करेंगें तब चिपचिपाहट की वजह से चाशनी थोड़ी खिचेगी, उसी समय चाशनी के तार को देखा जाता है।

6) अब एक गहरी कड़ाही में इतना घी लें कि गुलाब जामुन ( gulab jamun ) की बॉल्स (balls) डालते समय वो उसमें आसानी से डूब जाएँ। घी को धीमी आंच पर गरम करें। घी गरम होने पर इसमें गुलाब जामुन तले जायेंगें।

7) जब तक घी गरम होता है तब तक हमने जो मावा मसलकर रखा है, उसके छोटे नींबू के साइज (size) के गोले बना लेते हैं। घी गरम होने पर एक-एक करके इन गोलों को कड़ाही में डालें और धीमी आंच पर तलें। एक बार में कड़ाही में उतने ही गोले डालें जितने की आसानी से तले जा सकते हैं। तलते समय चम्मच की मदद से इन बॉल्स को धीरे-धीरे एकदम हल्के से चलाएं।

8) जब ये गोले हल्के ब्राउन (light brown) हो जाएं तो कड़ाही से निकालकर थोड़े ठंडे होने के लिए इन्हें एक तरफ रख दें।

9) इन गोलों को उस चाशनी में डालें जो हमने ऊपर बनाई है लेकिन गुलाब जामुन डालते समय चाशनी मध्यम गरम होनी चाहिए।

10) करीब एक घंटे चाशनी में डुबोने के बाद गुलाब जामुन (gulab jamun) खाने के लिए तैयार हैं।

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: