chocolate cake without egg is ready to enjoy

eggless chocolate cake recipe – एगलेस चॉकलेट केक

eggless chocolate cake recipe in hindi –

chocolate cake without egg is ready to enjoy

how to make eggless chocolate cake –

basic eggless chocolate cake – easy chocolate cake recipe – 

वो लोग जो अंडा नहीं खाते, वो किसी भी तरह का केक चाहकर भी खा नहीं पाते क्यूंकि उनका मानना होता है कि बिना अंडे के केक नहीं बन सकता। लजीज़खाना ने पहले भी आपको बिना अंडे वाला वनीला केक और टूटी फ्रूटी केक बनाना बताया है। आज आपको लजीज़खाना बिना अंडे के बनने वाला चॉकलेट केक बनाना बताने जा रहा है। तो अब वो लोग जो अंडे की  वजह से केक खाने से कतराते थे अब वो भी आराम से बिना अंडे वाला केक खा सकते हैं।

चॉकलेट केक बच्चों को बहुत पसंद होता है। वो इसे दिन में किसी भी समय खा सकते हैं। अपने जन्मदिन पर भी वो माता-पिता से चॉकलेट केक लाने के लिए बोलते हैं। आइये देखते हैं कम सामग्री से बनने वाला, स्वादिष्ट (eggless chocolate cake recipe) एगलेस चॉकलेट केक बनाने की विधि।

 

चॉकलेट केक के लिए सामग्री – ingredients to make eggless chocolate cake

मैदा – 1.5 कप

ड्रिंकिंग चॉकलेट पाउडर – 1/2 कप

मलाई – 1 कप

पिसी शक़्कर – 1 कप

बेकिंग पाउडर – 1 टीस्पून

मीठा सोडा – 1/2 टीस्पून

दूध – 3/4 कप

नींबू का रस – 1/2 टीस्पून

नमक – चुटकी भर

 

बेकिंग डिश को ग्रीस करने के लिए

शुद्ध घी – ज़रुरत के अनुसार

मैदा – ज़रुरत के अनुसार

चॉकलेट केक बनाने की विधि – eggless chocolate cake recipe

1. चॉकलेट केक बनाने के लिए, मैदे, ड्रिंकिंग चॉकलेट पाउडर, बेकिंग पाउडर और पिसी चीनी को मिला लें। फिर इस मिश्रण को बड़ी छननी की मदद से 3-4 बार छान लें।

2. एक भगौने या बड़े कटोरे में मलाई लें और उसे थोड़ा चिकना होने तक फेंट लें। ध्यान रखें कि मलाई को ज़्यादा न फेटें वरना उसमें से मक्खन निकल आएगा और वो पानी छोड़ देगी।

3. अब थोड़ा मैदे का मिश्रण लें (लगभग 2 -3 टेबलस्पून मिश्रण लें) और इसे मलाई में डाल दें। साथ में थोड़ा दूध (लगभग 2 -3 टेबलस्पून दूध) भी डालें और अच्छे से मिलाएं।

4. इसी तरह थोड़ा-थोड़ा करके सारा मिश्रण और दूध को मलाई में डालकर अच्छे से मिलाएं। घोल के चिकना होने तक, मतलब 5-7 मिनट के लिए उसे चम्मच की मदद से अच्छे से फेंटे ताकि घोल में गांठे न पड़ें।

5. इसी दौरान एक तरफ गैस तंदूर को मध्यम आंच पर गरम होने के लिए रख दें। ये 4 से 5 मिनट में गरम हो जाएगा। और दूसरी तरफ बेकिंग डिश को ग्रीस कर लें।

6. बेकिंग डिश थोड़ी (लगभग 3 इंच) गहरी हो, उसे ग्रीस करने के लिए पिघला हुआ शुद्ध घी डिश में अंदर की ओर सब तरफ लगा दें और फिर थोड़ा मैदा भी सभी तरफ छिड़क दें। मैदा डिश में लगे हुए घी में चिपक जायेगा। इस तरह बेकिंग डिश की ग्रीसिंग पूरी हुई।

 

making batter for chocolate cake

 

7. अब फिंटा हुआ घोल भी तैयार है। आखिर में नमक डालकर मिला दें, नमक को छान कर डालें।

8. फिर मीठा सोडा डालें, मीठा सोडा को भी छानकर ही डालें।

9. नींबू का रस मीठा सोडा के ऊपर डालें। नींबू का रस डालने के बाद मीठा सोडा में से बुलबुले आने लगेंगे। जैसे ही बुलबुले आ जाएँ घोल को हल्के हाथ से मिलाएं। सोडा और नींबू का रस डालने के बाद घोल को बहुत ज़्यादा न फेंटें।

10. अब ग्रीस की हुई बेकिंग डिश में घोल डाल दें। डिश को आधा ही भरें ताकि केक के फूलने के लिए जगह रहे, वो बाहर न गिरे।

11. अब पहले से गरम किये हुए गैस तंदूर की आंच को धीमी कर दें और डिश को उसमें रखकर तंदूर का ढक्कन बंद कर दें।

12. करीब 15 – 20 मिनट के बाद आंच को थोड़ा बढ़ा दें मतलब आंच को धीमी से थोड़ी तेज और मैक्सिमम से थोड़ी कम ही रखें।

13. लगभग 15 मिनट के बाद चाक़ू की नोक पर घी लगाकर उसे केक में चुभोकर निकाल लें।

 

baking of chocolate cake

 

14. अगर चाक़ू पर केक नहीं चिपका तो मतलब है कि केक पक चुका है। यदि चाकू पर केक चिपके तो मतलब केक को और पकाने की ज़रुरत है। जब भी केक पक जाए तब गैस को बंद कर दें और डिश को बाहर निकाल लें।

15. जब डिश थोड़ी ठंडी हो जाए, मतलब 5 – 7 मिनट बाद डिश को उल्टा करके केक निकाल लें। एगलेस चॉकलेट केक (eggless chocolate cake) तैयार है, ठन्डे होने पर इसे काटकर परोसें।

16. केक सजाने के लिए, केक को पहले ठंडा होने दें और फिर मनचाहे तरीके से इसे सजाएँ। मैंने केक सजाने के लिए इस पर पिसी चीनी छिड़की है और फिर डार्क चॉकलेट को कद्दूकस करके केक पर डाला है।

10 comments

  1. Dear Ritu Ji,

    Lovely recipe of cake. Mere baccho ko bahut pasand aaya cake.. so soft and sponzy cake.

    Please clear kijiye ki malai / butter me …butter konsa use karna hei.

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: