bharwa bhindi is ready

Bharwa Bhindi recipe | भरवां भिंडी रेसिपी |

Bharwa Bhindi recipe in hindi. It is one of the most popular ladyfinger veggie. Few spices are stuffed in ladyfinger to make bharwa bhindi. Almost all ladyfinger lovers like this bhindi recipe very much.

भिंडी की तमाम सब्ज़ियों में से भरवा भिंडी ( Bharwa Bhindi) की सब्ज़ी एक बेहद लोकप्रिय सब्ज़ी है। ये बहुत आसानी से बन जाती है क्यूंकि इसे बनाने के लिए किसी ख़ास व्यवस्था की ज़रुरत नहीं पड़ती। इसमें डलने वाली सभी सामग्री अक्सर घर में उपलब्ध रहती ही हैं। जी हाँ, सच में !

ये एक सूखी सब्ज़ी है, इसके लिए ग्रेवी बनाने की ज़रुरत नहीं पड़ती। भिंडी के अलावा घर में मौजूद आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कुछ सूखे मसाले हैं जो कि इस रेसिपी के main ingredients हैं।

 

भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) बनाने के लिए, भिंडी के अंदर कुछ मसालों को भरा जाता है इसीलिए इसे भरवा भिंडी बोलते हैं। भिंडी में लम्बाई में एक चीरा लगाया जाता है। सूखे मसालों की स्टफ्फिंग तैयार की जाती है। भिंडी में एक लम्बा चीरा लगाकर उसमें स्टफ्फिंग भरी जाती है। भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) बनाने के लिए, छोटी भिंडी का उपयोग करना ज़्यादा अच्छा रहता है लेकिन अगर भिंडी बड़ी हो तो उसे दो टुकड़ो में काटकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

bharwa bhindi is ready

 

 

भरवा भिंडी ( Bharwa Bhindi) कई स्वाद की बनती हैं। स्टफ्फिंग अलग तरह की होने की वजह से इनके स्वाद में परिवर्तन आ जाता है। किसी Bharwa Bhindi रेसिपी में प्याज-टमाटर का मसाला बनाकर इसमें भरा जाता है, तो किसी में आलू-मूंगफली का मसाला। मैंने यहाँ जो भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) बनाई है उसमें मैंने कुछ सूखे मसालों को stuff किया है।

नीचे दी गई भरवां भिंडी रेसिपी ( Bharwa Bhindi) में, स्टफ्फिंग में सूखे मसालों का प्रयोग करने की वजह से ये ज़्यादा जल्दी ख़राब नहीं होती है। इस कारण से सूखे मसाले से भरी भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) की इस सब्ज़ी को सफर में भी ले जाया जा सकता है और घर में भी 2-3 दिनों तक फ्रिज में इसे रखकर इसका मज़ा ले सकते हैं। लेकिन हाँ, इसे फ्रिज से निकालकर, खाने के पहले गरम ज़रूर कर लें।

क्या आप तारीफें लूटना चाहते हैं ? हाँ, तो एक बार इस मसाले वाली भरवां भिंडी (Bharwa Bhindi) को बनाकर अपने लोगों को खिलाएं। यकीन मानिये आपकी तारीफ करते वो थकेंगें नहीं।

bharwa bhindi is ready
Bharwa Bhindi Recipe
Print Recipe
Okra or ladyfinger stuffed with a filling of spices.
Servings Prep Time
3 people 20 minutes
Cook Time
20 minutes
Servings Prep Time
3 people 20 minutes
Cook Time
20 minutes
bharwa bhindi is ready
Bharwa Bhindi Recipe
Print Recipe
Okra or ladyfinger stuffed with a filling of spices.
Servings Prep Time
3 people 20 minutes
Cook Time
20 minutes
Servings Prep Time
3 people 20 minutes
Cook Time
20 minutes
Ingredients
Servings: people
Instructions
  1. Wash and dry ladyfinger. remove both the ends of ladyfinger. longitudinally make a cut in all ladyfinger.
  2. Mix fennel seeds, salt, red chilli powder, coriander powder, turmeric powder, dry mango powder, garam masala powder and 1 teaspoon oil in a bowl. stuffing is ready.
  3. Stuff the filling or stuffing in ladyfinger from longitudinal cut.
  4. Heat 2 teaspoon oil in a pan, add carom seeds. when they change colour, add stuffed ladyfinger.
  5. Cover and cook on low flame till ladyfinger soften.
  6. Then remove the lid and fry ladyfinger till they become golden brown.
  7. Bharwa Bhindi is ready to serve.
Share this Recipe
Powered byWP Ultimate Recipe

 

 

इस भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) को बनाने के लिए भिंडी छोटी होने के अलावा ताज़ी भी होना चाहिए। क्यूंकि अगर कच्ची सब्ज़ी अच्छी नहीं होगी तो पकी हुई सब्ज़ी भी बेस्वाद हो जायेगी।

भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) में सबसे अहम भूमिका भिंडी (ladyfinger) की ही है। इसीलिए सब्ज़ी मंडी से अच्छी भिंडी ही लेकर आएं। भिंडी में ज़्यादा मोटे बीज भी न हों। इससे भिंडी में अच्छे से स्टफ्फिंग हो जायेगी। और मसाले वाली भरवां भिंडी (Bharwa Bhindi) सही आनंद आएगा। इसीलिए भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) के शानदार स्वाद के लिए अच्छी भिंडी का होना ज़रूरी है।

हाँ, एक बात और अगर फ्रिज में रखी हुई भिंडी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे पहले कमरे के तापमान पर आने दें। फिर उनसे भरवां भिंडी बनायें। इससे भिंडी आसानी से गल जायेगी।

भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi), प्रसिद्ध भरवां सब्ज़ियों में से एक है। दाल-चावल हों या रोटी-पराठा इसका मसालेदार स्वाद सभी के साथ भा जाता है। इसकी स्टफ्फिंग में सौंफ डाली है जिससे इसका ज़ायका कुछ बढ़ जाता है।

भिंडी खाने के ज़्यादा शौक़ीन लोग इसे ऐसे ही snacks की तरह भी खा लेते हैं। ये सब्ज़ी खाने के साथ, देखने में खूबसूरत लगती है।

मेहमानों का निमंत्रण किया हो तो उनकी थाली में भरवां भिंडी ( Bharwan Bhindi) को जगह दी जा सकती है। इसे टिफ़िन में भी ले जा सकते हैं।

Can Try Kurkuri Bhindi Recipe in Hindi

Ingredients for Bharva Bhindi | भरवां भिंडी के लिए सामग्री

भिंडी – 20


नमक – स्वादानुसार


लाल मिर्च पाउडर – आधा टीस्पून


धनिया पाउडर – एक टीस्पून


हल्दी पाउडर – चौथाई टीस्पून


अमचूर पाउडर – आधा टीस्पून


गरम मसला पाउडर – चौथाई टीस्पून


सौंफ (दरदरी पिसी) – एक टीस्पून


तेल – एक टीस्पून + दो टीस्पून


अजवाइन – चौथाई टीस्पून


How to Make Bharwa Bhindi | भरवां भिंडी कैसे बनाएं

भरवां भिंडी बनाने के 4 main steps –

  1. भिंडी को काटें – Cut Ladyfinger
  2. स्टफ्फिंग बनायें – Make Stuffing
  3. भिंडी में स्टफ्फिंग भरें – Stuffing of Ladyfinger
  4. सब्ज़ी पकाएं – Cook Bharwa Bhindi

Bharwa Bhindi Recipe in Hindi

भरवां भिंडी के लिए भिंडी काटें

भिंडी को पानी से अच्छी तरह से धो लें और सुखा लें। जैसा की मैंने ऊपर बताया है भरवा भिंडी ( Bharwa Bhindi) बनाने के लिए छोटी भिंडी लें तो अच्छा रहेगा।

भिंडी (ladyfinger) के दोनों सिरे काट दें। ऊपर और नीचे के सिरे अलग हटा दें।

भरवा भिंडी ( Bharwa Bhindi) बनाने के लिए हर भिंडी में ऊपर से नीचे की ओर एक लम्बा लगा दें। चीरा इस तरह से लगाएं कि चीरा आर-पार न हो। दोनों सिरे भी चीरे से नहीं कटना चाहिए।

स्टफ्फिंग या भरावन तैयार करें

एक प्लेट में दरदरी पीसी (coarsely ground) हुई सौंफ (fennel seeds) लें, इसमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालकर मिला लें। एक टीस्पून तेल डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। तेल की वजह से मसाला थोड़ा भीग जाएगा। भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) के लिए स्टफ्फिंग तैयार है।

भिंडी में स्टफ्फिंग भरें

भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) बनाने में सबसे important step यही है। क्यूंकि अगर भिंडी में मसाला अच्छे से भर गया तभी मसाले वाली भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) सही स्वाद का मज़ा आ पायेगा।

थोड़ी स्टफ्फिंग लें और भिंडी के लम्बे चीरे से इसमें मसाला भर दें। मसाला अच्छे से डबाडबाकर भरें ताकि स्टफ्फिंग भिंडी के अंदर पूरी तरह से चली जाए। इसी तरह सारी भिंडी में मसाला भरकर तैयार कर लें।

 

सब्ज़ी पकाएं

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर दो टीस्पून तेल डालकर गरम करें। इसमें अजवाइन डालें। अजवाइन का रंग बदलने पर, मसाले से भरी भिंडी डालें।

भिंडी को थोड़ा चम्मच से हिलाएं। आंच को धीमा कर दें। कड़ाही को ढक दें। सब्ज़ी को धीमी आंच पर पकने दें।

बीच-बीच में ढक्कन उठाकर सब्ज़ी को हिला दें। और फिर से ढक्कन से ढककर सब्ज़ी को पकने दें।

भिंडी के गलने तक धीमी आंच पर उसे ढककर पकने दें। लेकिन जब तक भिंडी नहीं गलती तब तक थोड़ी-थोड़ी देर में सब्ज़ी को हिलाते ज़रूर रहें। इससे भिंडी सब तरफ से अच्छे से सिक जायेगी और मसाला भी नहीं जलेगा।

भिंडी के गलने के बाद, कड़ाही पर से ढक्कन हटा दें।

क्यूंकि अब हम भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) को भूनेंगें जिससे इसे एक सुन्दर रंग मिलेगा और साथ ही इसका स्वाद भी बढ़ेगा। इसके लिए आंच को मध्यम कर दें और भिंडी को चम्मच से चलाते हुए सेकें।

जब तक भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) का रंग सुनहरा भूरा नहीं हो जाता इसे ऐसे ही चलाते हुए भूनें।

गैस बंद कर दें। आपकी भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) तैयार है।

भरवां भिंडी को किसी तरह की garnishing की ज़रुरत भी नहीं है। ये अपने आप में काफी है।

 

bharwa bhindi is ready

 

दाल-चावल या सादा रोटी-पराठे के साथ भरवां भिंडी ( Bharwa Bhindi) परोसें।

 

few tips

  • छोटे size की भिंडी चुनें। इससे भिंडी में मसाला अच्छे से और आसानी से भर जाता है।
  • भिंडी को पानी से धोकर अच्छे से सूखने दें, उसके बाद ही उन्हें इस्तेमाल में लें।
  • स्टफ्फिंग में अमचूर पाउडर की जगह नीम्बू का रस भी डाला जा सकता है। अगर नीम्बू का रस डालें तो स्टफ्फिंग में तेल डालने की ज़रुरत नहीं पड़ती।
  • अगर भिंडी भरने के बाद स्टफ्फिंग का मसाला बच जाए तो उसे भिंडी पकाते समय कड़ाही में ही डाल दें।

 

भिंडी से बनी कुछ और रेसिपीज भी try करें – भिंडी का रायता (Bhindi Raita), भिंडी की सब्ज़ी (Bhindi ki sabzi), भिंडी मसाला (Bhindi masala), दही भिंडी (Dahi bhindi)

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: