aloo bhujia sev namkeen is ready to eat

aloo bhujia sev recipe | आलू भुजिया नमकीन रेसिपी |

aloo bhujia sev is a dry snack that is made from potato and gram flour.

 

  • बनाने में लगने वाला कुल समय – 50 मिनट
  • तैयारी का समय – 20 मिनट
  • पकाने का समय – 30 मिनट

 

aloo bhujia sev namkeen is ready to eat

aloo bhujia recipe | how to make aloo bhujia sev at home | 

aloo bhujia से मतलब ऐसे नमकीन सेव जो कि बेसन और आलू से मिलकर बने हों। वैसे भारत के कुछ राज्य जैसे बिहार में आलू की सूखी सब्ज़ी को आलू की भुजिया कहा जाता है। लेकिन हम यहाँ आलू के भुजिया सेव की बात कर रहे हैं जो कि एक तरह का सूखा नाश्ता होता है।

aloo ki bhujia बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी बेहद पसंद होती है। या ये कहूं कि बड़ों से ज़्यादा ये बच्चों को पसंद आती है।

मैंने जब पहली बार बाजार में मिलने वाली (readymade) आलू की भुजिया खाई थी तभी मैंने सोच लिया था कि मैं इसे घर पर बनाने की कोशिश ज़रूर करुँगी। फिर यहाँ-वहां से आलू की भुजिया की रेसिपी जानने में लगी रहती थी। कई तरीकों से मैंने आलू भुजिया को बनाया लेकिन मुझे कई बार असफलता (could n’t succeed) हाथ लगी। लेकिन मुझे तो कैसे भी करके घर पर बढ़िया aloo bhujia बनाने की धुन सवार थी। और मैं अलग-अलग रेसिपी से आलू भुजिया तब तक बनाती रही जब तक मुझे आलू की भुजिया बनाने में सफलता नहीं मिली।और आखिरकार मैं शानदार आलू भुजिया बनाने में सफल हो ही गई 🙂 । जिस विधि से मुझे बढ़िया aloo bhujia बनाने में सफलता मिली वही आलू भुजिया की विधि मैं अपने ब्लॉग (blog) पर बता रही हूँ।

अगर आप नमकीन के शौकीन हैं तो आपने बाजार में मिलने वाले कई ब्रांड के aloo bhujia भी जरूर खाए होंगे। आलू भुजिया खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, इसे बनाना उतना ही आसान है। हां, थोड़ी सी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी। लेकिन घर पर बनी आलू भुजिया ना सिर्फ बेहद किफायती होगी बल्कि आपकी पाक कला को और समृद्ध भी करेगी। तो फिर देखते हैं आलू भुजिया बनाने की विधि।

 

आलू भुजिया सेव बनाने के लिए सामग्री | ingredients to make aloo bhujiya sev |

  • आलू – 1 कप (potato)
  • बेसन – 1 कप (besan)
  • नमक – 1/4 टीस्पून (salt)
  • काला नमक – 1/4 टीस्पून (black salt)
  • चाट मसाला- 1/4 टीस्पून (chat masala)
  • लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टीस्पून (red chilli powder)
  • तेल – तलने के लिए (oil)

aloo bhujia recipe in hindi | आलू भुजिया बनाने की विधि | 

1. aloo bhujia sev बनाने के लिए आलू को उबालकर छील लें और कद्दूकस (grate) कर लें। ध्यान रखें कि आलू जरूरत से ज्यादा न उबले (overboil) और दूसरा आलू के एकदम ठंडे होने पर ही उन्हें कद्दूकस करें ।

आलू उबालने का तरीका –

आलू उबालने के लिए पहले आलू को धो लें। फिर प्रेशर कुकर में इतना पानी डालें जितने में आलू आधे डूब जाएँ। फिर धुले हुए आलू को प्रेशर कुकर में डालकर, कुकर का ढक्क्न बंद कर दें। तेज आंच पर एक सीटी आने तक आलू को पकाएं फिर आंच को धीमा कर दें और 5-7 मिनट तक आलू को धीमी आंच पर पकने दें। उसके बाद गैस बंद कर दें। जब कुकर अपने आप ठंडा हो जाए तब आलू को कुकर में से निकालें। उबले हुए आलू तैयार हैं। आलू उबालने का समय आलू के आकार और किस्म पर निर्भर करता है।

main ingredients of aloo bhujia sev

 

2. कद्दूकस किए हुए आलू में बेसन और नमक मिलाकर गूंथ लें, आलू तभी मिलाएं जब वो एकदम ठंडे हो जाएं ।

नोट – मिश्रण गूंथने में पानी का इस्तेमाल न करें।

making dough to make aloo bhujia sev

 

3. आलू भुजिया बनाने के लिए आटा तैयार है।dough of aloo bhujia sev

 

4. यहां तस्वीर (image) में हम वो सांचा (mould) दिखा रहे हैं, जो हमने भुजिया बनाने के लिए इस्तेमाल किया है। लेकिन आप बाजार में मौजूद दूसरे तरह के सांचे या मशीन (machine) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

mould to make aloo bhujia sev

 

5. कड़ाही में इतना तेल भरें कि वो तेल से आधी (half) भर जाए। तेल से भरी कड़ाही को तेज आंच रखें ताकि तेल गरम हो जाए। फिर सांचे को कड़ाही पर रख दें।

keeping mould on pan to make aloo bhujia sev

 

6. आटे का एक मुट्ठी जितना हिस्सा लें और उसे गोल कर लें। आटे के इस गोल हिस्से को लोई कहते हैं। लोई को सांचे पर रखें।

dough of aloo bhujia sev is kept on the mould

 

7. आंच तेज रखें और लोई को एक कटोरी (bowl) की मदद से रगड़कर भुजिया बनाएं। लोई रगड़ने पर साँचे में से अपने आप भुजिया सेव निकलकर कड़ाही में गिरने लगेंगे।

making aloo bhujia sev

 

8. लोई को पूरी तरह से रगड़ने के बाद, साँचे को कड़ाही पर से हटा लें। तेज आंच पर भुजिया को तब तक तलें जब तक वो हल्के नारंगी रंग (light orange colour) की न हो जाए। बीच-बीच में चम्मच की मदद से हल्के हाथ से भुजिया को चलाएं।

frying aloo bhujia sev

 

9. अब भुजिया को एब्जाॅर्बेंट पेपर (absorbent paper) पर निकालें; काला नमक, चाट मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लें। ध्यान रखें कि मसाले मिलाते वक्त भुजिया ठंडी न हो, वरना मसाले अच्छे से भुजिया पर चिपकेंगे नहीं।

mixing spices in aloo bhujia sev

 

10. aloo bhujia sev तैयार हैं, ठन्डे होने पर इन्हें खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। आलू भुजिया को एयर टाइट डब्बे में 10-15 दिनों के लिए आराम से स्टोर करके रखा जा सकता है।

 

* आलू भुजिया बनाते समय नीचे दी हुई बातों का ध्यान ज़रूर रखें –

i. उबले हुए आलू भुजिया बनाते समय एकदम ठन्डे हों। यदि सुबह के उबले हुए आलू का इस्तेमाल करके शाम में भुजिया बनायें तो और अच्छा रहेगा। क्यूंकि शाम तक आलू अच्छे से ठन्डे हो जायेगें और थोड़े कड़क भी।

ii. भुजिया सेव को हमेशा तेज आंच पर ही तलें।

9 comments

Please Let Us Know How Can We Improve

%d bloggers like this: